हॉकी 101

हमारे नए खिलाड़ियों को हॉकी के खेल से परिचित कराने में मदद करने के लिए, हमने अच्छी जानकारी का एक समूह तैयार किया है, जिसे यहां प्रस्तुत किया गया हैहॉकी 101 . यह नए खिलाड़ियों और अनुभवी खिलाड़ियों के लिए समान जानकारी के साथ पार्ट क्रैश-कोर्स और पार्ट रेफरेंस है।

हॉकी के बारे में अधिक जानकारी के लिए इन अतिरिक्त पृष्ठों को देखें।

यहाँ कुछ हॉकी मूल बातें हैं।

रिंकी

रिंक वह क्षेत्र है जिसमें हॉकी खेली जाती है। बर्फ की सतह तीन . में विभाजित हैजोनदोनों के द्वारानीली रेखाएं: तटस्थ क्षेत्र, और दो आक्रमण/बचाव क्षेत्र:

खिलाड़ियों

टीमें एक बार में छह खिलाड़ियों के साथ बर्फ पर खेलती हैं। खेल के रुकने की प्रतीक्षा किए बिना खेल के दौरान प्रतिस्थापन किए जा सकते हैं। खिलाड़ियों को आम तौर पर निम्नानुसार व्यवस्थित किया जाता है:

  • गोलकीपर ("गोलकीपर"): एक खिलाड़ी को गोलकीपर के रूप में नामित किया जाता है। अतिरिक्त सुरक्षा उपकरणों और अतिरिक्त विशेषाधिकारों के साथ, गोलकीपर के पास लक्ष्य की रक्षा करने और दूसरी टीम को स्कोर करने से रोकने की अंतिम जिम्मेदारी होती है। अतिरिक्त सुरक्षात्मक गियर और विशेषाधिकारों के बदले में, गोलकीपरों के खेलने पर कुछ अतिरिक्त प्रतिबंध भी होते हैं।
  • रक्षा: दो खिलाड़ियों को आमतौर पर रक्षा के रूप में नामित किया जाता हैबाएंतथासही , उनकी जिम्मेदारी के सामान्य क्षेत्रों के लिए। रक्षात्मक क्षेत्र में, रक्षा आमतौर पर लक्ष्य के सबसे करीब खेलती है। आक्रामक क्षेत्र में, रक्षा आमतौर पर नीली रेखा के निकटतम क्षेत्र में खेलती है।
  • फॉरवर्ड : तीन खिलाड़ी-वामपंथी, दक्षिणपंथी,तथाकेंद्र अग्रिम पंक्ति हैं। फॉरवर्ड आमतौर पर आक्रामक क्षेत्र में प्रतिद्वंद्वी के लक्ष्य के सबसे करीब खेलते हैं, और रक्षात्मक क्षेत्र में विरोधी रक्षा खिलाड़ियों को कवर करने की जिम्मेदारी होती है। केंद्र आमतौर पर रक्षात्मक क्षेत्र में विरोधी केंद्र को कवर करता है।

जब सीटी बजती है (दंड और अन्य अवरोध)

जब कोई अधिकारी सीटी बजाता है, तो खेल रुक जाता है। सीटी तीन प्रकार की घटनाओं के लिए हो सकती है: एक गोल किया जाता है; एक दंड लागू किया जाना है; या नियम का उल्लंघन जो दंड नहीं है:

  • एक गोल तब किया जाता है जब पक गोल लाइन को पूरी तरह से नेट में पार कर जाता है। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से एक स्पष्ट लक्ष्य को अस्वीकार किया जा सकता है। एक सरल व्याख्या: पक को एक हमलावर खिलाड़ी द्वारा अपनी छड़ी का उपयोग करके (कोई लात मारना या फेंकना नहीं) नेट में चलाया जाना चाहिए, और "हाई स्टिक" खेल के साथ भी नहीं। एक बचाव दल का खिलाड़ी किसी भी तरह से पक को जाल में डाल सकता है, और यह दूसरी टीम के लिए गिना जाएगा। एक गोल के बाद, आमना-सामना केंद्र बर्फ पर है।
  • दंड: बड़ी संख्या में दंड हैं, जिनमें अधिकतर किसी अन्य खिलाड़ी को पक (ट्रिपिंग, होल्डिंग, आदि) खेलने से रोकने के लिए अत्यधिक कुछ करना शामिल है या कुछ खतरनाक या गैर-खिलाड़ी-जैसे (स्लैशिंग, हाई-स्टिकिंग, आदि) करना शामिल है। दंड तीन प्रकार के होते हैं: मामूली दंड, प्रमुख दंड और कदाचार दंड। मामूली और बड़ी पेनल्टी के लिए, आपत्तिजनक खिलाड़ी को में बैठना होगादंड पेटी समय की एक निश्चित अवधि के लिए (एक नाबालिग के लिए दो मिनट, एक प्रमुख के लिए 5 मिनट)। उस समय के दौरान, आपत्तिजनक टीम बर्फ पर खिलाड़ी की जगह नहीं ले सकती। यदि दूसरी टीम उसी समय पेनल्टी नहीं दे रही है, तो आपत्तिजनक टीम हैहाथ कम . शॉर्टहैंडेड टीम को दण्ड से मुक्ति के साथ पक पर बर्फ लगाने की अनुमति है (नीचे देखें)। बर्फ पर अधिक से अधिक खिलाड़ियों वाली टीम "पर" हैपावर प्ले ". पेनल्टी का समय समाप्त होने पर, या यदि दूसरी टीम पावर प्ले गोल करती है, तो एक मामूली पेनल्टी समाप्त हो जाती है। एक बड़ा दंड पूरे समय के लिए दिया जाना चाहिए, भले ही दूसरी टीम कितने भी गोल क्यों न करे। कदाचार दंड एक टीम की बर्फ की ताकत को कम नहीं करता है, लेकिन अपमानजनक खिलाड़ी को पेनल्टी समय (10 मिनट) के लिए पेनल्टी बॉक्स में बैठना चाहिए या कुछ दंड के लिए खेल को पूरी तरह से छोड़ देना चाहिए।
  • गैर-दंड उल्लंघन: एक खेल में अधिकांश सीटी नियम उल्लंघन के लिए हैं जो दंड नहीं हैं। यहाँ सबसे आम हैं:
    • ऑफसाइड्स: हमला करने वाली टीम पक से पहले ब्लू लाइन को अटैकिंग जोन में पार नहीं कर सकती है। यदि पक क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले एक हमलावर टीम का खिलाड़ी हमला करने वाले क्षेत्र में है, तो उन्हें ज़ोन को "साफ़" करना होगा (तटस्थ क्षेत्र में वापस जाना और "टैग अप") और ज़ोन में फिर से प्रवेश करना होगा। पूरी टीम को "ऑनसाइड" होना चाहिए, इसलिए आक्रमण करने वाली टीम के अन्य सभी खिलाड़ियों को आक्रमण करने वाले क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले ऑफ-साइड खिलाड़ी के टैग होने तक प्रतीक्षा करनी चाहिए। यदि ऑफसाइड टीम का कोई खिलाड़ी पक बजाता है, तो सीटी बज जाएगी और निकटतम न्यूट्रल ज़ोन फेसऑफ़ डॉट पर या पास की उत्पत्ति के बिंदु पर एक फेसऑफ़ होगा।
    • आइसिंग: यदि कोई टीम केंद्र की लाल रेखा के पीछे से पक को गोली मारती है या पास करती है, और वह लक्ष्य में जाए बिना दूर की लाल रेखा (गोल लाइन) को पार करती है, तो "आइसिंग" के लिए सीटी बजती है। आगामी फेसऑफ़ डिफेंसिव ज़ोन फेसऑफ़ सर्कल में उस तरफ है जहाँ से पास की उत्पत्ति हुई है। एक टीम जिसे शॉर्टहैंड किया जाता है, वह बिना सीटी बजाए पक को आइस कर सकती है। अगर दूसरी टीम के किसी खिलाड़ी को पक खेलने का मौका मिलता है, और उसने नहीं चुना है, या पक बहुत धीमी गति से आगे बढ़ रहा है, तो अधिकारियों द्वारा आइसिंग को "वेव ऑफ" किया जाएगा।
    • पक को ऊँची छड़ी से बजाना: पक को कंधे के ऊपर वाली छड़ी से बजाना एक ऊँची छड़ी वाला खेल है। अगर पक टीम के साथी के पास जाता है, तो सीटी बज जाएगी और आमना-सामना हो जाएगा। यदि पक दूसरी टीम को जाता है, तो खेल जारी रहता है।
    • हैंड पास: यदि कोई खिलाड़ी अपने हाथों से पक को टीम के साथी को निर्देशित करता है, तो सीटी बज जाएगी और फेसऑफ़ हो जाएगा। रक्षात्मक क्षेत्र में एक हैंड पास की अनुमति है। यदि विरोधी खिलाड़ी द्वारा हैंड पास बजाया जाता है, तो खेल जारी रहेगा।
    • सीमा से बाहर, खेलने योग्य, या दृष्टि से बाहर: यदि पक बोर्डों के ऊपर चला जाता है, तो जाल में फंस जाता है, बोर्डों के साथ "जमे हुए" होता है, या अधिकारियों की दृष्टि से बाहर होता है (यदि कोई खिलाड़ी उस पर गिरता है) , या गोलटेंडर द्वारा "कवर" किया जाता है, सीटी बजती है और एक आमना-सामना होता है।